Fullerton India Credit Co. Ltd. is Now SMFG India Credit Co. Ltd.

पैन कार्ड / आधार कार्ड पर कैसे और कितना मिलेगा लोन, जानिए प्रॉसेस

Published on Oct 5, 2023Updated on May 10, 2024

पैन कार्ड / आधार कार्ड पर कैसे और कितना मिलेगा लोन, जानिए प्रॉसेस

अक्सर लोगों को किसी जरूरी काम के लिए अचानक पैसों की जरूरत पड़ जाती है और पैसा भी तुरंत चाहिए होता है। अगर आपके सामने कभी भी ऐसी स्थिति आ जाए, तो आप झटपट SMFG India Credit से ऑनलाइन पर्सनल लोन ले सकते हैं। आपको घर बैठे ही केवल आपके पैन और आधार से लोन मिल जाएगा|

पैन पर पर्सनल लोन:

पैन यानी स्थायी खाता संख्या, अद्वितीय 10 अंकों वाला एक अल्फान्यूमेरिक संख्या है। इसे आयकर विभाग जारी करता है। यह सभी भारतीय को दिया जाता है। यह पहचान संख्या के रूप में काम करता है और किसी भी प्रकार की बैंकिंग या वित्तीय लेन-देन के लिए विशेष रूप से उपयोगी और जरूरी है। आयकर रिटर्न भरने के लिए भी यह अनिवार्य है। अधिकांश बैंकिंग और वित्तीय संस्थानों को किसी भी प्रकार के पर्सनल लोन देने और यहां तक कि निश्चित सीमा से अधिक लेन-देन करने के लिए भी आपके पास पैन होना चाहिए।

आधार पर पर्सनल लोन:

भारत सरकार ने आधार को अप्रैल 2010 में एक व्यापक पहचान प्रणाली के रूप में शुरू किया था। यह अद्वितीय 12 अंकों का एक अल्फान्यूमेरिक कोड होता है। इसे यूआईडीएआई जारी करता है। यह पहचान के साथ-साथ पते के व्यक्तिगत प्रमाण के रूप में काम करता है। आधार सभी उपयोगकर्ता के बायोमीट्रिक डेटा को संग्रहीत करता है। साथ ही उनकी प्रामाणिकता, पहचान को सत्यापित करने और धोखाधड़ी को रोकने में भी मदद करता है।

सरकार किसी भी वित्तीय लेन-देन में धोखाधड़ी को रोकने के एक अन्य उपाय के रूप में संस्थानों से लगातार केवाईसी औपचारिकताएं पूरी करने के लिए कहती आ रही है। आधार ऑफलाइन या ऑनलाइन केवाईसी या ई-केवाईसी के लिए आपकी नागरिकता, आवास और पहचान साबित करने के काम आता है। आधार पर्सनल लोन को फटाफट स्वीकृत होने की संभावनाओं को भी बढ़ा देता है।

केवल आधार से पर्सनल लोन के लिए आवेदन किया जा सकता है। लेकिन, आपका आधार आपके बैंक खाते से जुड़ा होना चाहिए। पर्सनल लोन के लिए अपना आधार नंबर देकर ऑनलाइन आवेदन भरना होगा। अगर आपका आधार आपके पैन और बैंक खाता से लिंक है, तो फिर लोन के लिए आपको अतिरिक्त दस्तावेज अपलोड करने की जरूरत नहीं है। आपको वैध पता प्रमाण, आय प्रमाण और कर्जदाता को आपके आधार कार्ड के आधार पर पृष्ठभूमि की जांच करने के लिए सहमति देनी होगी। कर्जदाता के सत्यापन और पात्रता जांच में सफल होते ही आपको आपके बैंक खाते में एक या दो दिन के भीतर या कभी इससे भी पहले धनराशि का भुगतान कर दिया जाता है।

हालांकि, आरबीआई ने कहा है कि जमा या लोन जैसे वित्तीय खातों के लिए वैध पते के प्रमाण के रूप में आधार का उपयोग नहीं किया जा सकता है। आपको पर्सनल लोन के लिए आवेदन के समय वैध पता का कोई सबूत देना होगा-जैसे उपयोगिता बिल/किराया समझौता/पासपोर्ट/ड्राइविंग लाइसेंस आदि।

इनमें से कोई भी पहचान संख्या ना हो, तो मामूली लेन-देन में भी मुश्किल आ सकती है। जब आपको आधार मिल जाए, तो अपने बैंक खाता से इसे जरूर जोड़ें। इससे बैंकों से लेन-देन आसान हो जाता है। अगर आपका बैंक खाता आपके आधार और पैन से जुड़ा हुआ हो, तो पर्सनल लोन मिलना आसान हो जाता है।

लेकिन, यदि आपके पास आधार नहीं है (या है भी तो आपके पैन/बैंक खाता से लिंक नहीं है), तो फिर पर्सनल लोन के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया थकाऊ हो सकती है। ऐसी स्थिति में आपको कई दस्तावेज अपलोड करने होंगे। साथ ही कर्जदाता को इसे सत्यापित करने में अधिक समय लगेगा, जिससे आवेदन को मंजूरी देने में लगने वाला कुल समय बढ़ जाएगा।

आपको कितना पर्सलन लोन मिलेगा, इसको आप लोन के लिए आवेदन करने से पहले ही हमारे ऑनलाइन पर्सनल लोन कैलकुलेटर से पता कर सकते हैं। इस कैलकुलेटर में आपको अपनी मासिक आय, मासिक दायित्व, लोन चुकौती अवधि और ब्याज दर को दर्ज करना होगा।

आप ऑनलाइन पर्सनल लोन कैलकुलेटर से आसानी और फ्री में अलग अलग ब्याज दर के हिसाब से अलग अलग लोन अवधि में आपको कितनी ईएमआई चुकानी पड़ सकती है, ये पता कर सकते हैं।

इस प्रकार, कह सकते हैं कि यदि आपके पास आधार है और आपने इसे अपने पैन और बैंक खाता के साथ लिंक कर लिया है, तो अधिकांश वित्तीय संस्थानों से पर्सनल लोन लेना बेहद आसान हो जाएगा।

पर्सनल लोन के लिए पात्रता मानदंड:

  • राष्ट्रीयता: भारतीय
  • पेशा: किसी निजी लिमिटेड कंपनी या सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम
  • के नौकरीपेशा कर्मचारी या वर्तमान नीति के अनुसार न्यूनतम
  • कारोबार के साथ साथ स्व-नियोजित
  • आयु: 21-60 साल
  • न्यूनतम आय: नौकरीपेशा के लिए प्रतिमाह रु. 20,000-रु.25,000
  • अनिवार्य कार्य अनुभव: 1 साल
  • मौजूदा कंपनी में अनुभव: 6 माह
  • सिबिल स्कोर: 750 से अधिक

कितना पर्सनल लोन मिलेगा

  • रु. 25 लाख* तक पर्सनल लोन ले सकते हैं।
  • लोन चुकाने के लिए 12-60 महीने का समय मिलेगा।
  • 11.99%* सालाना से ब्याज दर शुरू ।
  • प्रोसेसिंग फीस लोन राशि का 0-6% ।
  • प्रीपेमेंट चार्ज लोन राशि का 7% तक ।

पर्सनल लोन प्राप्त करने के लिए आवश्यक दस्तावेज:

1- पहचान का प्रमाण - आम तौर पर स्वीकृत दस्तावेजों पासपोर्ट/ड्राइवर लाइसेंस/पैन कार्ड/मतदाता पहचान पत्र/आधार कार्ड की की फोटोकॉपी

2- पते/निवास का प्रमाण- आम तौर पर स्वीकृत दस्तावेजों हालिया बिजली बिल/टेलीफोन बिल/संपत्ति कर रसीद/मतदाता पहचान पत्र/पासपोर्ट की फोटोकॉपी।

3- आय प्रमाण- आम तौर पर स्वीकृत दस्तावेज के रूप में वेतन पर्ची या आयकर टैक्स रिटर्न और बैंक विवरण मांगा जाता है।

4- विधिवत भरे हुए आवेदन पत्र

5- पासपोर्ट साइज फोटो

पर्सनल लोन फीस और शुल्क:

पर्सनल लोन लेते समय आपको कुछ फीस और शुल्क ध्यान में रखना चाहिए।

फीस और शुल्क  
फीस टाइप लागू शुल्क
ईएमआई भुगतान की देरी पर ब्याज अतिरिक्त ब्याज चार्ज के तहत दी गई जानकारी**
चेक/ कैश कलेक्शन (प्रति कलेक्शन) शून्य
अस्वीकृत चेक/ ईसीएस/ एनएसीएच (चेक / ईसीएस/ एनएसीएच / प्रति अस्वीकरण प्रति प्रस्तुतीकरण) रु. 300
पोस्ट डेटेड चेक को ईसीएस में बदलने पर स्वैप शुल्क (प्रति अनुरोध) रु. 500
ईसीएस को पोस्ट डेटेड चेक में बदलने पर स्वैप शुल्क (प्रति अनुरोध) रु.500
लोन कैंसिलेशन शुल्क (पहली ईएमआई से पहले लोन कैंसिल करने पर रु. 1,000
प्रोसेसिंग फीस लोन राशि का 0%-6%

**अतिरिक्त ब्याज (भुगतान चूक के लिए लागू): बकाया राशि, जो ओवरड्यू है, का 24% प्रति वर्ष, जिसकी गणना दिन-प्रतिदिन के आधार पर की जाती है

लोन SMFG India Credit के विवेकानुसार वितरित किये जाते हैं।

*कृपया ध्यान दें कि यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है। लोन एस.एम.एफ.जी इंडिया क्रेडिट के पूर्ण विवेक पर वितरित किए जाते हैं। अंतिम अनुमोदन, लोन शर्तें, संवितरण प्रक्रिया, अवधि से पहले चुकाने की शुल्क और प्रक्रिया आवेदन के समय एस.एम.एफ.जी इंडिया क्रेडिट की नीति के अधीन होगी। यदि आप हमारे उत्पादों और सेवाओं के बारे में अधिक जानना चाहते हैं, तो कृपया हमसे संपर्क करें
हम अपनी सेवाओं में पूर्ण पारदर्शिता प्रदान करने के प्रयास करते हैं। हालाँकि, कृपया ध्यान दें कि इस पृष्ठ के अंग्रेजी और हिंदी संस्करण के बीच सामग्री में किसी भी अंतर के मामले में, अंग्रेजी पृष्ठ में दी गई जानकारी को अंतिम माना जाना चाहिए।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

पैन कार्ड या आधार कार्ड पर लोन कैसे मिलेगा?

पैन कार्ड या आधार कार्ड पर लोन के लिए सबसे पहले अपने पात्रता मानदंड का मूल्यांकन करें। लोन ईएमआई कैलकुलेटर का इस्तेमाल करें। शीघ्र मंजूरी के लिए अन्य वैध दस्तावेज़ों के साथ पैन और आधार जमा कर दें।

लोन के लिए पैन कार्ड या आधार कार्ड की कितनी आवश्यकता होती है?

पैन यानी स्थायी खाता संख्या, अद्वितीय 10 अंकों वाला एक अल्फान्यूमेरिक संख्या है। इसे आयकर विभाग जारी करता है। यह पहचान संख्या के रूप में काम करता है और किसी भी प्रकार की बैंकिंग या वित्तीय लेन-देन के लिए विशेष रूप से उपयोगी और जरूरी है। आधार 12 अंकों का एक अल्फान्यूमेरिक कोड होता है। यह पहचान के साथ-साथ पते के व्यक्तिगत प्रमाण के रूप में काम करता है। केवल आधार से पर्सनल लोन के लिए आवेदन किया जा सकता है। पर्सनल लोन के लिए अपना आधार नंबर देकर ऑनलाइन आवेदन भरना होता है। अगर आपका आधार आपके पैन और बैंक खाता से लिंक है, तो फिर लोन के लिए आपको अतिरिक्त दस्तावेज़ अपलोड करने की जरूरत नहीं है।

पैन कार्ड या आधार कार्ड के बिना लोन कैसे प्राप्त किया जा सकता है?

सरकारी गाइडलाइंस के मुताबिक, लोन के लिए पैन जरूरी है। साथ ही लोन के लिए आपका पैन आपके आधार और आपके बैंक खाता से जुड़ा होना चाहिए। अगर आपके पास पैन और आधार नहीं है, तो आपको लोन नहीं मिल सकता है। इसलिए लोन के लिए सबसे पहले अपना पैन और आधार बनवा लें और उसे अपने बैंक खाता से जुड़वा लें और फिर लोन के लिए आवेदन करें। अगर कोई बिना पैन या आधार के लोन की पेशकश कर रहा है, तो समझिये वह लोन बाजार में पंजीकृत नहीं है और उस पर भरोसा मत कीजिए। पैन औऱ आधार रहने पर लोन आवेदन की मंजूरी तेजी से मिलती है।

लोन के लिए पैन कार्ड या आधार कार्ड की प्रक्रिया क्या है?

पैन आवेदक के पहचान, जबकि आधार आवेदक के पता प्रमाण के तौर पर काम करता है। एस.एम.एफ.जी. इंडिया क्रेडिट से पैन और आधार कार्ड के जरिये पर्सनल लोन के लिए आवेदन करने के चरण:

  1. हमारी वेबसाइट में पर्सनल लोन पर पहुंच कर अपनी लोन आवेदन यात्रा शुरू करें। वैकल्पिक रूप से, आरंभ करने के लिए यहां क्लिक करें।
  2. अपना मोबाइल नंबर, पैन, पिनकोड और अपने रोजगार का प्रकार (वेतनभोगी या स्व-रोजगार) जैसे आवश्यक विवरण प्रदान करके शुरुआत करें।
  3. अपने मोबाइल डिवाइस पर भेजे गए 6 अंकों के ओटीपी को दर्ज करके अपना मोबाइल नंबर सत्यापित करें। इसके अतिरिक्त, सत्यापन के लिए ईमेल आईडी की आवश्यकता होगी।
  4. अपना ईमेल पता, जन्म तिथि, लिंग, वार्षिक घरेलू आय और रोजगार इतिहास जैसी अतिरिक्त जानकारी प्रदान करने के लिए आगे बढ़ें।
  5. अपनी आवश्यकताओं के अनुरूप लोन प्रस्ताव की समीक्षा करें, जिसमें वांछित राशि और संबंधित शर्तें जैसे पुनर्भुगतान कार्यक्रम और शुल्क शामिल हों। एक बार संतुष्ट हो जाने पर अपनी स्वीकृति की पुष्टि करें। आपको अधिक लोन राशि चुनने का विकल्प भी दिया जाएगा।
  6. यदि वेतनभोगी हैं, तो प्रासंगिक रोजगार विवरण प्रदान करें।
  7. सेल्फी क्लिक करके पहचान सत्यापन पूरा करें और उसके बाद सीकेवाईसी, ओकेवाईसी, डिजीलॉकर जैसे स्थापित तरीकों से अपना पता विवरण साझा करें।
  8. अपने बैंक खाते का विवरण प्रदान करें, जिसे हम सत्यापित करेंगे।
  9. सफल बैंक खाता सत्यापन पर, आपको 'अतिरिक्त विवरण' चरण पर पुनः निर्देशित किया जाएगा, जहां आप अपनी वैवाहिक स्थिति, लोन का उद्देश्य, पिता का नाम, माता का विवाहपूर्व नाम और संदर्भ विवरण जैसी जानकारी प्रदान कर सकते हैं।
  10. डेबिट कार्ड या इंटरनेट बैंकिंग के बीच अपना पसंदीदा भुगतान मोड चुनें और ई-एनएसीएच सेटअप प्रक्रिया पूरी करें।
  11. लोन समझौते की सावधानीपूर्वक समीक्षा करें और उसके बाद नियम और शर्तों को स्वीकार करते हुए समझौते पर डिजिटल हस्ताक्षर करें। आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भेजे गए 6 अंकों के ओटीपी को सत्यापित करके प्रक्रिया पूरी करें।

एस.एम.एफ.जी. इंडिया क्रेडिट के साथ अपने पर्सनल लोन को सुरक्षित करने के लिए उपरोक्त आसान चरणों को पूरा करके आज ही अपने वित्तीय लक्ष्यों की ओर पहला कदम उठाएं।

पैन कार्ड या आधार कार्ड पर अधिकतम और न्यूनतम लोन की राशि कितनी हो सकती है?

पैन कार्ड या आधार कार्ड पर अलग अलग गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों द्वारा पेशकश की जा रही अधिकतम और न्यूनतम लोन राशि अलग अलग हो सकती है। जैसे एस.एम.एफ.जी. इंडिया क्रेडिट बिना कुछ गिरवी रखे कम से कम ₹ 50,000 और अधिक से अधिक ₹25 लाख* तक पर्सनल लोन देती है।

पैन कार्ड या आधार कार्ड के साथ लोन प्राप्त करने की प्रक्रिया में कितना समय लगता है?

पैन कार्ड या आधार कार्ड के साथ लोन प्राप्त करने की प्रक्रिया में एस.एम.एफ.जी. इंडिया क्रेडिट से लोन की मंजूरी मिलने के बाद पूरी प्रक्रिया 24 घंटे* या एक कामकाजी दिन* में पूरी हो जाती है।

पैन कार्ड या आधार कार्ड से लोन प्राप्त करने के लिए क्या आवश्यकताएं होती हैं?

पैन कार्ड या आधार कार्ड से लोन प्राप्त करने के लिए आपका पैन कार्ड और आधार कार्ड का लिंक होना जरूरी है। इसके अलावा, आधार कार्ड और पैन कार्ड से आपका बैंक खाता लिंक होना जरूरी है। आपका भारतीय नागरिक होना जरूरी है। आपकी उम्र 22 साल से 65 साल के बीच होनी चाहिए। अगर दिल्ली या मुंबई में रहते हैं तो आपकी मासिक आमदनी ₹ 25,000*, अगर अन्य शहरों में रहते हैं तो मासिक आमदनी ₹ 20,000* होनी चाहिए। आपका सिबिल स्कोर 750 से ज्यादा होना चाहिए।

लोन के लिए पैन कार्ड या आधार कार्ड के साथ कैसे आवेदन किया जाता है?

लोन के लिए पैन कार्ड या आधार कार्ड के साथ ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन करने पर सॉफ्ट कॉपी अपलोड करनी होगी, जबकि ऑफलाइन आवेदन करने पर हार्ड कॉपी जमा करनी होगी।

पैन कार्ड या आधार कार्ड पर लोन प्राप्त करने के लिए अपने डॉक्यूमेंट्स की जाँच कैसे की जाती है?

लोन के लिए अन्य दस्तावेज़ के अलावा पहचान और पता प्रमाण की जरूरत पड़ती है। पैन कार्ड आयकर विभाग जारी करता है। यह पहचान प्रमाण के तौर पर काम करता है। आधार यूआईडीएआई जारी करता है। यह पता प्रमाण के तौर पर काम करता है। एस.एम.एफ.जी. इंडिया क्रेडिट से पर्सनल लोन प्राप्त करने के लिए जरूरी दस्तावज़ों की सूची इस लिंक पर जाकर देखें.

Read More Read Less

Was this helpful?

Yesyes vote
Nono vote
Sorry about that
How can we improve it:
Submit