Fullerton India Credit Co. Ltd. is Now SMFG India Credit Co. Ltd.

प्रधानमंत्री बिजनेस लोन 2024: मुद्रा लोन याजना के प्रकार, ब्याज दरें और नियम

Published on Oct 5, 2023Updated on Feb 6, 2024

प्रधानमंत्री बिजनेस लोन 2024: मुद्रा लोन याजना के प्रकार, ब्याज दरें और नियम

क्या आप कागज के सामान का कारोबार करना चाहते हैं या फिर फैशन डिजाइनिंग का कोर्स करके आप अपना बुटीक खोलना चाहती हैं या फिर आप अपने पॉटरी के कारोबार में अधिक वरायटी और डिजाइन शामिल करके उसका विस्तार करना चाहते हैं और इसके लिए पैसों की जरूरत है, तो प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना आपकी इस जरूरत को पूरी करेगी।

हम सब जानते हैं कि कारोबार चाहे छोटा हो या बड़ा, उसे शुरू या उसका विस्तार करने के लिए पूंजी की जरूरत पड़ती है।

मुद्रा लोन योजना क्या है:

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (पीएमएमवाई) भारत सरकार की एक योजना है। यह छोटे-मोटे कारोबारियों को गैर-कृषि, आय-अर्जक गतिविधियों के लिए बैंकों, अल्प वित्त संस्थाओं, गैर बैंकिंग वित्तीय कंपनियों से 10 लाख रुपए तक के लोन लेने की सुविधा देती है। इसके लिए कुछ भी गिरवी रखने की जरूरत नहीं होती है।

मुद्रा (MUDRA) माइक्रो यूनिट्स डेवलपमेंट एंड रिफाइनेंस एजेंसी का संक्षिप्त नाम है। यह सूक्ष्म इकाइयों के विकास तथा पुनर्वित्तपोषण से संबंधित गतिविधियों हेतु भारत सरकार द्वारा गठित एक संस्था है। इसकी शुरुआत 8 अप्रैल 2015 को हुई।

मुद्रा लोन योजना के प्रकार:

मुद्रा लोन तीन तरह के होते हैं: शिशु ऋण, किशोर ऋण और तरुण ऋण। शिशु ऋण के तहत 50 हजार रुपए तक, किशोर ऋण के तहत 50 हजार से 5 लाख रुपए तक और तरुण ऋण के तहत 5 लाख से 10 लाख रुपए तक लोन दिए जाते हैं।

मुद्रा लोन योजना की ब्याज दरें:

मुद्रा लोन के तहत कम ब्याज दर पर लोन मिलका है। हालांकि इसकी कोई निश्चित ब्याज दर नहीं है। आपकी जानकारी को देख कर बैंक आपके लोन की ब्याज दर पर फैसला लेता है। हालांकि बैंकों या वित्तीय संस्थानों को भारतीय रिजर्व बैंक के व्यापक दिशा-निर्देशों के अधीन रहते हुए उचित ब्याज दर लगाने का निर्देश दिया गया है। सरकार की तरफ से ब्याज दर पर कोई सब्सिडी नहीं दी जाती है।

मुद्रा लोन योजना के नियम:

बैंक या वित्तीय संस्थान आपके कारोबार का प्रस्ताव देखकर लोन का फैसला करते हैं। शिशु लोन 5 साल के अंदर चुकाना होता है।किशोर और तरुण लोन भुगतान की अवधि का फैसला लोन देना वाला बैंक या वित्तीय संस्थान करता है। लोन भुगतान की अवधि लोन आवेदक के क्रेडिट स्कोर, बिजनेस या प्रोजेक्ट के कैश-फ्लो पर निर्भर करती है। लोन केवल कारोबार करने के लिए मिलेगा। किसी निजी काम ले लिए, जैसे घर या कार खरीदने के लिए या पढाई के लिए मुद्रा लोन नहीं मिलेगा।

मुद्रा योजना के तहत टर्म लोन, ओवरड्राफ्ट या कैश क्रेडिट की सुविधा पा सकते हैं। लोन के लिए कुछ भी गिरवी या सिक्योरिटी रखने की ज़रुरत नहीं है। इसमें लोन मिलने में आसानी होती है। शिशु लोन के लिए कोई प्रोसेसिंग फीस नहीं ली जाती है।

आप लोन लेते समय अधिस्थगन अवधि के लिए भी निवेदन कर सकते हैं। इस दौरान कर्जदार को केवल ब्याज का भुगतान करना होता है।

10 लाख रुपए से अधिक का लोन नहीं मिलेगा। किसी बैंक का पहला से लोन है और उसका सही से भुगतान नहीं किया है, मुद्रा लोन नहीं मिलेगा।

मुद्रा लोन योजना के लिए पात्रता:

कोई भी भारतीय नागरिक मुद्रा लोन ले सकता है। किसी भी व्यक्ति, अकेला प्रोपरायटरशिप, पार्टनरशिप, प्राइवेट लिमिटेड कंपनी या पब्लिक कंपनी को मुद्रा लोन की सुविधा मिली हुई है। मैन्युफैक्चरिंग, प्रोसेसिंग, ट्रेडिंग या सर्विसेस के लिए लोन मिलेगा। लघु उद्योग लगाना चाहते हैं, दुकानदार हैं, ट्रक चलाते हैं, फल या सब्जी बेचते हैं, मशीन ऑपरेट करते हैं, कारपेंटर हैं, ब्यूटी पार्लर चलाते हैं, फैक्ट्री लगाना चाहते हैं या कोई मशीन खरीदना चाहते हैं या कुछ और भी, तो आप मुद्रा लोन ले सकते हैं। टैक्सी, रिक्शा या ट्रक खरीदने के लिए मुद्रा लोन मिल सकता है।

लोन के लिए आवेदन:

आप मुद्रा लोन के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों करीके से आवेदन कर सकते हैं। मुद्रा लोन मुद्रा बैंक से नहीं मिलता है। SBI, ICICI, PNB,समेत सारे प्राइवेट और सरकारी बैंक मुद्रा लोन देते हैं। क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक, को-ऑपरेटिव बैंक, एनबीएफसी, माइक्रो फाइनेंस संस्थान ट्रस्टी बगैरह मुद्रा लोन देते हैं। मुद्रा लोन देने वालों की पूरी लिस्ट www.mudra.org.in पर देखें। लोन के लिए किसी भी बैंक या वित्तीय संस्थान की शाखा में जा कर अप्लाई करना होगा। बैंक या वित्तीय संस्थान की शाखा में जाकर सही सही भरा हुआ मुद्रा लोन से संबंधित फॉर्म को जरूरी दस्तावेजों के साथ जमा कर दीजिए।

मुद्रा लोन के लिए ऑनलाइन अप्लाई आप https://mudramitra.in/ वेबसाइट पर जाकर कर सकते हैं। वेबसाइट पर पहले आपको रजिस्टर करना होगा। अगर आपको फॉर्म भरने में सहायता चाहिए, तो वह भी बता सकते हैं। आवेदन फॉर्म भरें और अपने लोन के बैंक का चुनाव करें। ऐसा करने पर आपका आवेदन बैंक को भेज दिया जाएगा जिसके बाद बैंक फैसला करेगा कि आपको लोन देना है या नहीं। रजिस्टर करते समय आपको अपने बारे में जानकारी देनी है। जैसे -नाम और पता, लिंग, जाति, मोबाइल नंबर, ई-मेल आईडी। अपने कारोबार के बारे में भी थोड़ी सी जानकारी देनी होगी।

  • लोन के लिए कुछ दस्तावेज जमा करने होंगे
  • पहचान पत्र (वोटर आईडी, पैन कार्ड,ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड, पासपोर्ट)
  • पते का प्रमाण (टेलीफोन बिल,बिजली का बिल, प्रॉपर्टी टैक्स की रसीद, वोटर आईडी, आधार कार्ड)
  • जाति प्रमाण पत्र (SC/ST/OBC के लिए)
  • फोटोग्राफ (प्रोपरायटर/पार्टनर /डायरेक्टर के दो फोटो)
  • आपके बिज़नस का लाइसेंस या रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट
  • आपके या आपके कारोबार के पिछले 6 महीने के बैंक स्टेटमेंट

लोन की राशि ₹2 लाख से ज्यादा रहने पर दो साल का आयकर रिटर्न और बिजनेस की बैलेंस शीट जमा करनी होगी कोई नया प्रोजेक्ट डाल रहे हैं, तो आपको बताना होगा कि किस तरह से आपका बिजनेस फायदेमंद है कुछ अतिरिक्त जानकारी मांगी जा सकती है।

तो, इस तरह मुद्रा लोन योजना के बारे में आपको पूरी जानकारी मिल गई। तो अब पैसों की कमी का रोना छोड़कर झटपट अपने मन का छोटे कारोबार का प्लान बनाइये और मुद्रा लेकर अपने सपनों को उड़ान दीजिए।

*कृपया ध्यान दें कि यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है। लोन एस.एम.एफ.जी इंडिया क्रेडिट के पूर्ण विवेक पर वितरित किए जाते हैं। अंतिम अनुमोदन, लोन शर्तें, संवितरण प्रक्रिया, अवधि से पहले चुकाने की शुल्क और प्रक्रिया आवेदन के समय एस.एम.एफ.जी इंडिया क्रेडिट की नीति के अधीन होगी। यदि आप हमारे उत्पादों और सेवाओं के बारे में अधिक जानना चाहते हैं, तो कृपया हमसे संपर्क करें
हम अपनी सेवाओं में पूर्ण पारदर्शिता प्रदान करने के प्रयास करते हैं। हालाँकि, कृपया ध्यान दें कि इस पृष्ठ के अंग्रेजी और हिंदी संस्करण के बीच सामग्री में किसी भी अंतर के मामले में, अंग्रेजी पृष्ठ में दी गई जानकारी को अंतिम माना जाना चाहिए।

Was this helpful?

Yesyes vote
Nono vote
Sorry about that
How can we improve it:
Submit

इंस्टा लोन ऐप डाउनलोड करें

केवल 2 मिनटों* में 25 लाख* रुपए तक का पर्सनल लोन अप्लाई करने के लिए अभी ऐप डाउनलोड करें।

Download app on Google Play Store

केसी साइड बैनर