Fullerton India Credit Co. Ltd. is Now SMFG India Credit Co. Ltd.

पर्सनल लोन आपकी सभी अल्पकालिक वित्तीय जरूरतों को आसानी से पूरा करने के लिए सही विकल्प है। यह जरूरत चाहे चिकित्सा आपात स्थिति को पूरा करने के लिए हो, उच्च शिक्षा के लिए, घर सुधार या शादी के खर्चों को पूरा करने के लिए ही क्यों ना हो। आप इसे किसी भी उद्देश्य के लिए उपयोग कर सकते हैं। साथ ही आपको लोन के लिए कोई संपत्ति गिरवी रखने की जरूरत भी नहीं है।

योग्य आवेदक एस.एम.एफ.जी. इंडिया क्रेडिट से किफायती ब्याज दर पर 60 महीने तक की लचीली पुनर्भुगतान अवधि के साथ ₹ 15 लाख का तत्काल पर्सनल लोन पा सकते हैं। यह  पर्सनल लोन ईएमआई  को आपकी जेब के अनुकूल रखने में मदद करेगा। 

₹ 15 लाख पर्सनल लोन: विशेषताएं और लाभ

  • त्वरित अनुमोदन प्रक्रिया: पर्सनल लोन वेतनभोगी और स्व-रोजगार पेशेवर दोनों ले सकते हैं। साथ ही त्वरित पर्सनल लोन आवेदन के लिए हमारी ऑनलाइन प्रक्रिया आपको जरूरी वित्तीय सहायता प्राप्त करने में मदद करती है।
  • आकर्षक ब्याज दरें: पर्सनल लोन की ब्याज दरें  11.99%* प्रति वर्ष से शुरू होती हैं, जो आपको अपनी ईएमआई को जेब के अनुकूल रखने और अपने वित्त को बेहतर तरीके से प्रबंधित करने में मदद करती है।
  • शीघ्र वितरण: आपके पर्सनल लोन आवेदन के सफल सत्यापन और अनुमोदन के बाद ₹15 लाख लोन राशि शीघ्र ही आपके बैंक खाते में जमा कर दी जाती है।
  • कम से कम दस्तावेज जमा करने की जरूरत: ऑनलाइन पर्सनल लोन आवेदन प्रक्रिया  100% कागज रहित है और इसके लिए बहुत ही कम दस्तावेजों की जरूरत पड़ती है।
  • लचीली पुनर्भुगतान अवधि: हमारा पर्सनल लोन 12 से 60 महीने के बीच की पुनर्भुगतान अवधि के साथ आता है। यह आपको अपनी जरूरत के हिसाब से अवधि चुनने में मदद करता है।

₹15 लाख पर्सनल लोन: पात्रता मानदंड

पर्सनल लोन के लिए यहां कुछ बुनियादी पात्रता मानदंड दिए गए हैं: 
  • भारतीय निवासी होना चाहिए
  • किसी सार्वजनिक या निजी संगठन में वेतनभोगी कर्मचारी या स्व-रोजगार पेशेवर होना चाहिए
  • आयु 22 से 65 वर्ष के बीच होनी चाहिए
  • क्रेडिट स्कोर 750 और उससे अधिक होना चाहिए
  • न्यूनतम कुल कार्य अनुभव एक वर्ष और वर्तमान संगठन में छह महीना।

न्यूनतम आय पात्रता:

  • वेतनभोगी: मुंबई और दिल्ली के निवासियों के लिए ₹ 25,000 प्रति माह. जबकि किसी दूसरे  भारतीय शहर के निवासियों के लिए ₹ 20,000 प्रति माह।
  • स्वनियोजित; उद्योग/पेशे की प्रकृति के आधार पर न्यूनतम वार्षिक कारोबार।

इसे बेहतर ढंग से समझने के लिए आप शुद्ध मासिक आय और वर्तमान मासिक ईएमआई जैसे कारकों के आधार पर अपने लिए पात्र अधिकतम लोन राशि की गणना करने के लिए हमारी वेबसाइट पर मौजूद पर्सनल लोन पात्रता कैलकुलेटर का उपयोग कर सकते हैं।

कृपया ध्यान दें कि इन मानदंडों के अलावा, साख योग्यता, पुनर्भुगतान इतिहास आदि सहित अन्य मानदंडों के साथ-साथ लोन आवेदन के समय एस.एम.एफ.जी. इंडिया क्रेडिट की नीति पर भी विचार किया जाएगा।

पर्सनल लोन पात्रता कैलकुलेटर आपको यह जानने में मदद करता है कि आप कितनी लोन राशि उधार ले सकते हैं। साथ ही यह प्रक्रिया के दौरान तेजी से अनुमोदन सुनिश्चित करता है। 

₹ 15 लाख पर्सनल लोन ब्याज दरें और शुल्क:

आप पर्सनल लोन के लिए आवेदन करते समय  ब्याज दरों और अन्य शुल्कों के बारे में अधिक जानने के लिए इस तालिका का उपयोग आसान मार्गदर्शिका के रूप में कर सकते हैं। हालांकि, नियम और शर्तें लागू होती हैं। आवेदन के लिए आगे बढ़ने से पहले अपने वित्तीय सलाहकार से बात कर लें, तो अच्छा रहेगा। 

ब्याज दर

यह 11.99%* सालाना से शुरू होती है

प्रोसेसिंग शुल्क

लोन के लिए लिया जाने वाला शुल्क आम तौर पर कुल लोन राशि का 0 से 6% तक होता है

उपलब्ध लोन राशि

₹25 लाख तक*

लोन की अवधि

अधिकतम 5 साल या 60 महीना

प्रति लाख कम से कम ईएमआई

5 साल या 60 महीने के लिए ₹ 2,224

विलंबित ईएमआई भुगतान पर ब्याज

अतिदेय बकाया राशि पर 24% प्रति वर्ष, प्रति दिन के हिसाब से गणना की जाती है।

पूर्वभुगतान खर्च

0-7%

लोन रद्द कराने का शुल्क

₹ 1,000

चेक/ईसीएस/एनएसीएच अस्वीकृत शुल्क

₹ 300

₹ 15 लाख पर्सनल लोन की 1-5 वर्ष की अवधि के लिए ईएमआई:

₹15 लाख के पर्सनल लोन पर एक वर्ष की लोन अवधि के लिए प्रति वर्ष 11.99% ब्याज दर से ₹ 1, 33, 266 ईएमआई राशि होगी। इसी तरह, 2 साल की अवधि के लिए ₹ 70,603, 3 साल के लिए ₹ 49,814, 4 साल के लिए ₹ 39,493 और 5 साल के लिए ईएमआई ₹ 33,359 होगी। दूसरी लोन अवधियों के लिए ईएमआई तुरंत जानने के लिए हमारे ऑनलाइन पर्सनल लोन ईएमआई कैलकुलेटर का उपयोग करें।

लोन रकम (₹ में)

ब्याज दर (प्रति वर्ष)

अवधि (साल में)

ईएमआई (₹ में)

₹ 15 लाख

11.99%

1

1,33,266

2

70,603

3

49,814

4

39,493

5

33,358

अस्वीकरण; ये अनुमानित ईएमआई गणना है, वास्तविक संख्या अलग हो सकती है।

पर्सनल लोन दस्तावेज:

  • आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर-आईडी सहित केवाईसी दस्तावेज
  • पिछले तीन महीने की वेतन पर्ची (वेतनभोगी के लिए), आय प्रमाण (स्व-रोजगार करने वालों के लिए)
  • वेतन खाते या चालू खाते (स्व-रोजगार) का पिछले छह महीने का बैंक खाता विवरण

कृपया ध्यान दें कि यह दस्तावेजों की मूल सूची है। आपकी आवश्यकता और आपकी प्रोफ़ाइल के आधार पर अतिरिक्त दस्तावेजों की मांग की जा सकती है। 

पर्सनल लोन के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के चरण

  • अपनी आवेदन यात्रा शुरू करने के लिए यहां क्लिक करें।
  • प्रदर्शित विभिन्न लोन श्रेणियों में से "पर्सनल लोन" चुनें
  • पेशेवर श्रेणी (वेतनभोगी या स्व-रोजगार) का चयन करें और अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें
  • अपना मोबाइल नंबर सत्यापित करने के लिए ओटीपी दर्ज करें
  • अब अगले चरण में, पर्सनल लोन आवेदन को पूरा करने के लिए अपना विवरण दर्ज करें और मांगे गए दस्तावेजों की डिजिटल प्रतियां अपलोड करें
  • "सबमिट" पर क्लिक करें। आपको तुरंत लोन पात्रता के बारे में सूचित किया जाएगा। एक बार जब आपका लोन आवेदन आगे के सत्यापन के लिए सैद्धांतिक रूप से स्वीकृत हो जाएगा, तो आपको एक ट्रैकिंग नंबर दिया जाएगा, जिसका उपयोग आप वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन अपने पर्सनल लोन आवेदन की स्थिति जानने के लिए कर सकते हैं। कंपनी या बैंक का कोई प्रतिनिधि अधिक जानकारी (यदि आवश्यक हो) और आपकी आवश्यकताओं को समझने के साथ साथ आपके दस्तावेजों के सफल सत्यापन के बाद आपको शर्तों की पेशकश करने के लिए आपसे संपर्क कर सकता है। लोन समझौते पर हस्ताक्षर होने के बाद आपका लोन स्वीकृत हो जाएगा, जिसके तुरंत बाद धनराशि आपके खाते में जमा कर दी जाएगी।

वैकल्पिक रूप से, आप एस.एम.एफ.जी. इंडिया क्रेडिट की निकटतम शाखा में जाकर भी पर्सनल लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं। यहां आपको एक रिलेशनशिप मैनेजर द्वारा प्रक्रिया के माध्यम से मार्गदर्शन किया जाएगा।

आवेदन करने से पहले, आपकी पुनर्भुगतान क्षमता और मासिक बजट के अनुसार आदर्श अवधि जानने के लिए पर्सनल लोन ईएमआई कैलकुलेटर का उपयोग करने की अनुशंसा की जाती है।

₹15 लाख पर्सनल लोन देने वाले कर्जदाता किन कारकों पर विचार करते हैं?

कर्जदाता आश्वस्त होना चाहते हैं कि वे जिसे लोन दे रहे हैं, वह विश्वसनीय हो और स्वस्थ वित्तीय प्रथाओं का पालन करता हो। ऐसा करते समय वे कुछ कारकों पर विचार करते हैं:

  • आयु: कर्जदाता आमतौर पर पर्सनल लोन के लिए न्यूनतम और अधिकतम आयु मानदंड क्रमशः 22 और 65 वर्ष निर्धारित करते हैं।
  • ईएमआई/एनएमआई अनुपात: कर्जदाता लगभग 50-55% के ईएमआई/एनएमआई अनुपात पर विचार करते हैं। यह अनुपात आपकी पात्रता का मार्गदर्शन करते हुए मौजूदा ईएमआई और प्रस्तावित पर्सनल लोन राशि पर विचार करता है।
  • न्यूनतम मासिक आय: पर्सनल लोन के लिए पात्रता मानदंड़ों में न्यूनतम मासिक आय मानदंड भी शामिल है। यह ₹20,000 से 25,000 प्रति माह है। हालांकि कुछ के मानदंड ऊंचे हो सकते हैं। आपके वेतन के अलावा अन्य कारकों पर विचार करना महत्वपूर्ण है, जो आपके लोन अनुमोदन को प्रभावित कर सकते हैं।
  • नौकरी प्रोफाइल: वेतनभोगी और स्व-रोजगार दोनों व्यक्ति ₹15 लाख के पर्सनल लोन का उपयोग कर सकते हैं। हालांकि, शीर्ष निजी कंपनियों/बहुराष्ट्रीय कंपनियों और सरकारी निकायों में कार्यरत लोगों को आय की निश्चितता और नौकरी की स्थिरता के कारण अक्सर उच्च अनुमोदन दर का आनंद मिलता है।
  • क्रेडिट स्कोर: 750 या उससे अधिक का क्रेडिट स्कोर कम दरों पर पर्सनल लोन पाने की आपकी उम्मीदों को बेहतर बनाता है। हालांकि, लोन देने वाली संस्थाएं कम स्कोर या सीमित क्रेडिट इतिहास वाले आवेदकों पर भी विचार कर सकती हैं, लेकिन उच्च ब्याज दरें निर्धारित करती हैं।

₹15 लाख पर्सनल लोन के लिए आवेदन कैसे करें?

आप ₹15 लाख के पर्सनल लोन के लिए आवेदन करने के लिए इन त्वरित और आसान चरणों का उपयोग कर सकते हैं:

चरण 1: पात्रता की जांच करें:

आयु, आय और क्रेडिट स्कोर के मानदंडों की जांच करें। इन्हें पूरा करना अनुमोदन के लिए महत्वपूर्ण है। अच्छा क्रेडिट स्कोर ब्याज दरों को प्रभावित कर सकता है।

चरण 2: आवेदन फॉर्म जमा करें:

व्यक्तिगत, संपर्क और रोजगार विवरण के साथ फॉर्म को सही सही भरें, लोन राशि की जानकारी दें। ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों विकल्प उपलब्ध हैं।

चरण 3: अनुमोदन प्रक्रिया:

आपका आवेदन पात्रता मूल्यांकन से गुजरता है। इस मामले में कोई ग्राहक सहायता कार्यकारी आपका मार्गदर्शन करेगा। अनुमोदन की समय-सीमा अलग-अलग होती है।

चरण 4: लोन राशि प्राप्त करें:

अनुमोदन के 30 मिनट* के भीतर सत्यापन के बाद स्वीकृत राशि तुरंत आपके निर्दिष्ट बैंक खाते में जमा कर दी जाती है।

*नियम और शर्तें लागू।

पर्सनल लोन के लिए अप्लाई करें

Page also available inइंग्लिश - English

*कृपया ध्यान दें कि लोन एस.एम.एफ.जी इंडिया क्रेडिट के विवेक पर वितरित किए जाते हैं। अंतिम अनुमोदन, लोन शर्तें और वितरण प्रक्रिया लोन आवेदन के समय एस.एम.एफ.जी इंडिया क्रेडिट की नीति के अधीन होगी। यदि आप एक मौजूदा ग्राहक हैं और अपने लोन को अवधि से पहले चुकाना चाहते हैं, तो कृपया ध्यान दें कि अवधि से पहले लोन चुकाने की शर्तें और शुल्क अनुरोध के समय हमारी नीति के अनुसार लागू होंगे।
हम अपनी सेवाओं में पूर्ण पारदर्शिता प्रदान करने के प्रयास करते हैं। हालाँकि, कृपया ध्यान दें कि इस पृष्ठ के अंग्रेजी और हिंदी संस्करण के बीच सामग्री में किसी भी अंतर के मामले में, अंग्रेजी पृष्ठ में दी गई जानकारी को अंतिम माना जाना चाहिए।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

₹15 लाख पर्सनल लोन का क्या करें?

हमारा ₹15 लाख का पर्सनल लोन आपके वित्तीय लक्ष्यों को पाने के लिए लचीलापन प्रदान करता है, चाहे वह घर का नवीनीकरण हो या शिक्षा हो या फिर लोन समेकन हो।

मैं अपने ₹15 लाख पर्सनल लोन ईएमआई की गणना कैसे करूं?

पर्सनल लोन के लिए ईएमआई की गणना सूत्र का उपयोग करके की जाती है,
ईएमआई= पी*आर* (1+आर)एन/((1+आर)एन-1)

चूंकि मैन्युअल रूप से ईएमआई की गणना करना समय लेने वाला हो सकता है। आप अपनी किश्तें निर्धारित करने के लिए वैकल्पिक रूप से ऑनलाइन ईएमआई कैलकुलेटर का उपयोग कर सकते हैं। बस अपनी ऋण राशि, ब्याज दर और अवधि दर्ज करें और ईएमआई तुरंत दाहिने हाथ के पैनल पर दिखाई देगी।

₹15 लाख पर्सनल लोन पर सबसे कम ब्याज दर कैसे प्राप्त करें?

₹15 लाख पर्सनल लोन पर न्यूनतम संभव ब्याज दरें  पाने के लिए इन्हें फॉलो कर सकते हैं- 

रणनीतियां:

  • सुनिश्चित करें कि आपका  क्रेडिट स्कोर  अच्छा हो। 750 और उससे अधिक सिबिल स्कोर अनिवार्य है। 
  • सभी बकाया लोन चुकाना याद रखें।
  • अपने लोन-से-आय अनुपात में सुधार करें।
  • अपने वित्त पर अधिक दबाव से बचने के लिए आरामदायक लोन राशि और अवधि चुनें।

क्या मुझे बिना गारंटी के ₹15 लाख का लोन मिल सकता है?

चूंकि यह एक अनसिक्योर्ड लोन है, इसलिए आपको ₹15 लाख का पर्सनल लोन पाने के लिए गिरवी रखने की जरूरत नहीं है।

₹15 लाख के पर्सनल लोन के प्रोसेसिंग में कितना समय लगता है?

एस.एम.एफ.जी. इंडिया क्रेडिट से आपको अनुमोदन मिलने के 24 घंटे* या 1 कार्य दिवस के भीतर आपके खाते में मनमुताबिक धनराशि का भुगतान कर दिया जाएगा।

Read MoreRead Less